इस लेख में:

 

1. 8 महीने के शिशु का आहार चार्ट/8 Month Old – Baby Food Chart
2. परिचय
3. Pincer Grasp?
4. लेकिन फिंगर फूड क्या है?
5. यदि आपका आठ महीने का बच्चा आवश्यकता से अधिक दूध पीता है?
6. अपने छोटे बच्चे को भोजन खिलाने के लिए 8 युक्तियाँ
7. शिशुओं में भूख बढ़ाने के लिए उपाय
8. अपने बच्चे के लिए स्नैक आइडियाज
9. जिन बातों को आपको ध्यान में रखना चाहिए

 

8 महीने के शिशु का आहार चार्ट/8 Month Old – Baby Food Chart

अपने 8 महीने के छोटे बच्चों के लिए भोजन का विकल्प बनाना आपको तनाव देता है? हम आपको खुश देखना पसंद करते हैं। यहां आपके बच्चे के व्यक्तिगत पोषण संबंधी भोजन चार्ट तैयार करने का एक आसान विकल्प है।

हैलो माँ !

क्या आपके आठ महीने के बच्चे को भोजन दिखाए जाने पर आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली? क्या आपका छोटा टोटका अच्छे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए आकर्षित हो रहा है? अपनी थाली पर इशारा? क्या यह प्यारा नहीं है?
खुशखबरी!
आपका बच्चा स्वादिष्ट और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की दुनिया में कदम रखने के लिए तैयार है। चीजों को रेंगने और तलाशने के अलावा, आपके बच्चे को अन्य गतिविधियों के लिए पहले की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
तो, आप क्या सोच रहे हैं? अपने बच्चे को चावल दलिया का एक कटोरा दें! तुरंत, आप अपने बच्चे को निहारना और उसे ऊर्जा से भरपूर देख सकते हैं।
आश्चर्य है कि 8 महीने के शिशु भोजन चार्ट की सूची में और क्या चित्रित किया जा सकता है?
दादी(Bygrandma) द्वारा आप अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा भोजन विचार देने के लिए यहाँ हैं।

Pincer Grasp?

संभावना बहुत अधिक है कि जब तक आपका बच्चा 8 महीने का हो जाता है, तब तक वह यह पता लगा लेगा कि भोजन लेने के लिए अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग कैसे करना है। और इसे Pincer Grasp के नाम से जाना जाता है!आपका बच्चा आपको यह बताने जा रहा है कि वह सेल्फ-फीडिंग के लिए तैयार है। यह तब हो सकता है जब आप अपने बच्चे को दूध पिला रहे हों या अपने बच्चे की थाली से खाना छीन रहे हों।

लेकिन फिंगर फूड क्या है?

कोई भी काटने जो आकार में छोटा होता है, नरम होता है और भोजन के माउथपीस में पिघल जाता है जिसे आपका बच्चा आसानी से उठा सकता है और इसे खुद ही खा सकता है। पकी हुई गाजर, पपीता, उबले हुए आलू का सलाद, केला, कटे हुए सेब फिंगर फूड के कुछ उदाहरण हैं।
इसलिए, अपने बच्चे को सेल्फ-फीडिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फिंगर फूड्स देना सबसे अच्छा दांव है।
अरे हाँ! हालांकि बच्चे को मजबूर मत करो। जैसा कि कोई भी बच्चा अपनी गति से खाने की आदतों को अपनाएगा।

यदि आपका आठ महीने का बच्चा आवश्यकता से अधिक दूध पीता है?

दादी ने हमेशा माँ को सुझाव दिया है कि वे कम से कम 1 साल की उम्र तक बच्चों को स्तनपान कराती रहें। आदर्श रूप से, आप ठोस खाद्य पदार्थों के सेवन को समायोजित करने के लिए दूध की मात्रा को कम कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी चिंता यह है कि आपका बच्चा औसत मात्रा में दूध पीता है, तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं:
1. स्तनपान करते समय चूसने के लिए एक बहुत मजबूत आग्रह। हाँ! आश्चर्यचकित न हों, लेकिन इससे आपका शिशु अधिक शराब पी सकता है। आप अपने छोटे टोटके के लिए एक शांत करनेवाला का उपयोग करके इसे रोक सकते हैं।
2. फास्ट फ्लो बॉटल का उपयोग बच्चे को आवश्यक मात्रा से अधिक दूध पीने को दे सकता है। समाधान आपके बच्चे को प्रत्येक फीड के लिए दूध की मात्रा को माप सकता है।

अपने छोटे बच्चे को भोजन खिलाने के लिए 8 युक्तियाँ

Bygrandma जानती है कि 8 महीने के बच्चे को खाना खिलाना बेहद थका देने वाला है। लेकिन Bygrandma में भी छिपे हुए रहस्य हैं जो भोजन के साथ-साथ आपके बच्चे के लिए भी एक खुशी बनाने में मदद करेंगे!
1.दिन के माध्यम से भोजन के छोटे-छोटे भागों को खिलाना।
2. हर बार सिर्फ आधा कप भोजन। सिर्फ आधा कप!
3. एक भोजन का परिचय दें। जांच लें कि शिशु को एलर्जी है या नहीं। यदि हाँ, तो बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। यदि नहीं, तो जारी रखें। इससे आपको अपने बच्चे की खाद्य एलर्जी की पहचान करने में मदद मिलेगी।
4.प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए एक सख्त नहीं।
5. भोजन के समय अपने बच्चे से बात करते रहें। इसे संवादात्मक बनाएं।
6. उन खाद्य पदार्थों के लिए देखें जो मस्तिष्क की ग्रे कोशिकाओं को बढ़ावा देते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं।
7.घर के बने व्यंजनों में भी चीनी और नमक के लिए सख्त नहीं!
8.यदि आपका बच्चा उधम मचाता है, तो धैर्य रखें