FLAT Rs. 50 Off on a minimum purchase of Rs. 499. Use Code: BG10

6 महीने के शिशु का आहार चार्ट

by By Grandma on January 08, 2020

 

इस लेख में:

 

1. परिचय
2. इस 6 महीने के शिशु के आहार चार्ट से आपको क्या मिलेगा?
3. 6-महीने के बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकता!
4. 6 महीने के बच्चे को कितना खाना चाहिए?
5. 6-महीने के बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ?
6. क्या होगा अगर आपका 6 महीने का बच्चा एक विशेष भोजन से एलर्जिक है?
7. 6 महीने के बच्चे को ठोस आहार कैसे दें?

 

हैलो माँ!

यदि आप एक नई माँ हैं, तो आप दिन-प्रतिदिन मातृत्व के कामों में फंस सकते हैं, जिसके लिए आपको अगले दिन की तैयारी के बारे में सोचने का मौका नहीं मिला, अगले सप्ताह अकेले रहने दें।आपके हाथों में खुशी के छोटे बंडल एक ही समय में सरल और जटिल हैं। उनकी जरूरतों के अनुसार सरल ज्यादातर भोजन और नींद है; उनकी जरूरतों के रूप में जटिल ज्यादातर भोजन और नींद है! 6 महीने में, आपका शिशु भव्य पाक परिपथ में प्रवेश के लिए तैयार हो जाता है। जब जीवन माताओं के लिए थोड़ा और अधिक जटिल होने के लिए बाध्य है क्योंकि आपको अपने 6 महीने के बच्चे के भोजन चार्ट के लिए योजना शुरू करनी चाहिए।(6 months baby food chart)अपने 6 महीने के बच्चे के लिए फूड चार्ट बनाना आपको तनाव देता है? हम आपको खुश देखना पसंद करते हैं। यहां आपके बच्चे के व्यक्तिगत पोषण संबंधी भोजन चार्ट तैयार करने का एक आसान विकल्प है। हमने एक संपादन योग्य और डाउनलोड करने योग्य 6 महीने का बेबी फूड चार्ट बनाया है, जो सभी नए माताओं को 6 महीने के शिशु आहार से मुक्त करने में मदद करता है।अन्य देशों के विपरीत जहां भोजन और संस्कृति पूरे देश में आम है। जबकि भारत में हमारे पास विविध संस्कृति और भोजन की आदतों का एक विशाल समूह है। यह आपके 6 महीने के बच्चे के आहार चार्ट के साथ भी जाता है।

उदाहरण के लिए, केरल में 6 महीने के बेबी फूड चार्ट की तुलना में केरल में 6 महीने के बच्चे के भोजन चार्ट में अलग-अलग आहार चार्ट होंगे।

वही तमिलनाडु में 6 महीने के बेबी फूड चार्ट के साथ जाता है, गुजरात में 6 महीने के बेबी फूड चार्ट से पूरी तरह अलग है।आप भारत के किसी भी हिस्से से हो सकते हैं, लेकिन आपके बच्चे की दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताएं वही हैं जो आप अपने क्षेत्र और राज्य के अनुसार किसी भी आहार पैटर्न का पालन कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के पास एक संतुलित संतुलित आहार है।

यहाँ 6 महीने के शिशु का आहार चार्ट डाउनलोड कर सकते है|

 

इस 6 महीने के शिशु के आहार चार्ट से आपको क्या मिलेगा?

*उन सामग्रियों की सूची जो आपके 6 महीने के बच्चे के लिए पौष्टिक और आसानी से पचने वाले हैं जैसे कि सादे चावल, रागी, शकरकंद भुने हुए चने, गाजर, और सेब।
*भारतीय शिशुओं के लिए समय और नुस्खा के साथ 6 महीने का बेबी फूड चार्ट।
*सिक्स मंथ ओल्ड बेबी को कितनी मात्रा और संख्या में खाना चाहिए।

*रेसिपी और टाइम टेबल चार्ट के साथ सिक्स मंथ ओल्ड बेबी के लिए सर्वश्रेष्ठ भोजन।
*दिन के प्रत्येक भोजन के लिए भोजन समूह को परिभाषित करने वाले दिन और सप्ताह के वार योजनाकार तैयार।
*बेबी भोजन विचार जो दलिया और प्यूरी रूपों में परोसा जा सकता है जो शिशुओं को विभिन्न भोजन और बनावट के साथ प्रयोग करने की अनुमति देता है।
*6 महीने के बच्चे के लिए भोजन चार्ट पर दिखाई गई सभी सामग्री किसी भी भारतीय बाजार में आसानी से उपलब्ध होगी।

6-महीने के बच्चे की पोषण संबंधी आवश्यकता!

यहाँ 6 महीने के बच्चे के भोजन में पोषण संबंधी घटक हैं:

*कैल्शियम: भोजन में कैल्शियम उनकी हड्डी और दांतों के विकास के लिए आवश्यक है।
*आयरन: आयरन शरीर के सभी विकासशील भागों में ऑक्सीजन युक्त रक्त ले जाने में मदद करता है।
*जस्ता: जस्ता कोशिका की मरम्मत और वृद्धि में मदद करता है।
*वसा: फैट बच्चे को इंसुलेट करता है और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है।
*कार्बोहाइड्रेट: कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं।
*प्रोटीन: ये विकास के लिए जरूरी हैं क्योंकि ये कोशिकाओं के निर्माण के ब्लॉक के रूप में कार्य करते हैं।

*विटामिन: एक निश्चित प्रकार के विटामिन (जैसे: विटामिन डी, विटामिन ई आदि) में कमी से चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर सफेद धब्बे हो सकते हैं। ये आपके बच्चे को एक स्वस्थ, संतुलित भोजन खिलाने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में काम करते हैं। चेहरे पर सफेद धब्बे धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे जब शरीर को पर्याप्त पोषण मिलेगा।
*खनिज: सोडियम और पोटेशियम जैसे खनिज सीधे बच्चे के विकास को प्रभावित करते हैं।

आसानी से पचने योग्य 6 महीने का बेबी दलिया

 

6 महीने के बच्चे को कितना खाना चाहिए?

6 महीने का बच्चा वास्तव में स्तनपान कर रहा है। आप 5-10 मिलीलीटर या एक चम्मच की सर्विंग के साथ शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे मात्रा बढ़ा सकते हैं। शुरू में उसे सिर्फ आधा चम्मच खाने के लिए मजबूर न करें। इसके अलावा, नाश्ते या दोपहर के भोजन के दौरान ठोस भोजन पेश किया जा सकता है। अब, केवल एक भोजन का परिचय देना चाहिए और कम से कम तीन दिनों तक लगातार एक ही भोजन खिलाना चाहिए। यदि बच्चा खुश है और किसी भी एलर्जी का कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो आप अन्य खाद्य किस्मों की कोशिश कर सकते हैं।

6-महीने के बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ?

सूची के साथ जाने से पहले, कृपया एक वर्ष की आयु तक बच्चे के लिए नमक और चीनी से बचें, क्योंकि यह उनके गुर्दे पर अवांछित तनाव डालता है।

तो, यहाँ 6 महीने के बच्चे के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है:

1. फल प्यूरी: फलों को स्टीम किया जा सकता है और मैश किया जा सकता है या शुद्ध किया जा सकता है। बेबी फल के रूप में दिए जाने वाले लोकप्रिय फल सेब, केला, नाशपाती, एवोकैडो, चीकू और आड़ू हैं।

 

 2. वनस्पति प्यूरी: सब्जियों जैसे शकरकंद, आलू, गाजर, मीठे कद्दू, फ्रेंच बीन्स आदि को उबला हुआ और या तो उंगली के भोजन के रूप में या प्यूरी के रूप में दिया जा सकता है।

 

3. चावल का दलिया: चावल शिशुओं के लिए कार्बोहाइड्रेट और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। टूटे हुए चावल को दलिया के रूप में दिया जा सकता है, जिसे स्तन के दूध में बनाया जाता है।

 

6 महीने के बच्चे के लिए ByGrandma चावल की खिचडी की खरीदारी करें।

 

4. अनाज का दलिया: यह विभिन्न प्रकार के एकल अनाज अनाज जैसे गेहूं, बाजरा, जौ, जई, आदि से स्तन के दूध या फार्मूला दूध में भी बनाया जा सकता है। इन अनाज को सूखे और एक साथ या अलग-अलग चूर्ण किया जा सकता है, ताकि ग्रेल के लिए मिश्रण बनाया जा सके।

 

5. सब्ज़ी का सूप: सब्जियों की एक किस्म को पानी में उबाला जा सकता है, और स्टॉक को सूप बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

6. दही: यद्यपि शिशुओं के लिए एक वर्ष की आयु तक गाय के दूध की अनुमति नहीं है, लेकिन शुद्ध किए गए दही को शुद्ध राशि के विकल्प के रूप में मध्यम मात्रा में दिया जा सकता है।

 

12 अलग-अलग स्वादों में बेबी फूड्स की खरीदारी करें – अभी खरीदारी करें

 

क्या होगा अगर आपका 6 महीने का बच्चा एक विशेष भोजन से एलर्जिक है?

 

किसी भी भोजन से एलर्जी होने वाले बच्चे को उल्टी, चकत्ते, पेट में दर्द आदि के रूप में परिणाम हो सकता है, इसलिए, यदि आपको लगता है कि एलर्जी की प्रतिक्रिया है, तो तुरंत उस भोजन को रोक दें जो आप अपने बच्चे को दे रहे हैं। और उपलब्ध सबसे अच्छे डॉक्टर के पास जाएं। उस पर समझौता न करें! आप एलर्जी पैदा करने वाले भोजन से बच सकते हैं और कुछ महीनों के बाद इसे फिर से कर सकते हैं।

इस विषय पर आते हुए, भोजन समूहों को किसके साथ शुरू करना है – यह एक सवाल है जो हर माँ के मन को पार करता है। जबकि वहाँ से चुनने के लिए विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है, यह याद रखना उचित है कि सभी खाद्य सामग्री सभी शिशुओं के अनुरूप नहीं हैं।

https://www.alamy.com/stock-image-vegetable-puree-or-baby-food-in-bowl-with-spoon-162789835.html

प्रत्येक बच्चा अद्वितीय होता है और वह अद्वितीय स्वाद विकसित कर सकता है। यह एक ही परिवार के 2 बच्चों के बीच भी सही हो सकता है। इसके अलावा, नए शुरू किए गए खाद्य समूहों को प्रभावी ढंग से पचाने के लिए बच्चे की क्षमता खाद्य पदार्थों की शुरूआत की गति निर्धारित करेगी।

तो अगर हमने आपको बताया कि 6 महीने के बच्चों के लिए तैयार खाद्य चार्ट हैं, तो भारतीय माताओं की पीढ़ियों के अनुभव के साथ प्रामाणिक भारतीय खाद्य सामग्री विकसित की गई है, तो क्या आप हमें विश्वास करेंगे? यह सच है!

तो अगर हमने आपको बताया कि 6 महीने के बच्चों के लिए तैयार खाद्य चार्ट हैं, तो भारतीय माताओं की पीढ़ियों के अनुभव के साथ प्रामाणिक भारतीय खाद्य सामग्री विकसित की गई है, तो क्या आप हमें विश्वास करेंगे? यह सच है!

6 महीने के बच्चे को ठोस आहार कैसे दें?

शिशुओं को दूध पिलाना माताओं के लिए कठिन काम हो सकता है। यहां आपके भोजन के समय को खुश और तनाव मुक्त बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

*हमेशा धीरे-धीरे शुरू करें, सिर्फ एक या दो चम्मच के साथ और अधिक देने के लिए आगे बढ़ें यदि बच्चा नए भोजन का स्वाद पसंद करता है।
एक बार में केवल एक नए भोजन का परिचय दें और दूसरा नया भोजन शुरू करने से पहले शिशु के जवाब की प्रतीक्षा करें।

*3-दिवसीय प्रतीक्षा नियम का पालन करें और एलर्जी की प्रतिक्रिया होने पर बच्चे को समस्या निवारण के लिए लेने वाले सभी नए व्यंजनों पर ध्यान दें।

*छह महीने के बच्चों के लिए भोजन या उंगली के खाद्य पदार्थों में गांठ न दें, क्योंकि यह कभी-कभी गैगिंग और यहां तक ​​कि घुट का कारण बनता है।
*फीडिंग दिनचर्या स्थापित करने के लिए हर एक दिन खिलाने के लिए एक शांत और शांत जगह समर्पित करें।

*व्याकुलता भोजन से बचें।
*प्लास्टिक कंटेनर के बजाय निष्फल स्टील या कांच के कटोरे में बच्चे के भोजन को तैयार करें और स्टोर करें।
*6 महीने के बच्चे को केवल घर का बना खाना दें क्योंकि उनका पाचन तंत्र अभी भी अपरिपक्व है।

इससे ज्यादा और क्या?

ByGrandma बेबी फ़ूड चार्ट को स्मार्टफोन या मोबाइल डिवाइस पर आसानी से डाउनलोड और देखा जा सकता है।

पहली बार जब आप ठोस पदार्थ पेश करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि बच्चे को शारीरिक रूप से एक ऊंची सीट पर सीधा बैठने के लिए विकसित किया गया है और ऊपर और नीचे जबड़े के आंदोलनों का उपयोग करके भोजन को मुंह के पीछे स्थानांतरित करने में सक्षम है। जैसा कि भोजन आम तौर पर शुद्ध / दलिया के रूप में होता है, यह गले के नीचे सुरक्षित रूप से स्लाइड करने की उम्मीद है। खिलाने की एक सामान्य विधि एक बच्चे के चम्मच का उपयोग कर रही है, जो विभिन्न आकारों में उपलब्ध है।

ByGrandma बेबी फ़ूड चार्ट के साथ, अपने बच्चे के आहार पर नज़र रखना अब इतना आसान है!

सही चुनाव करो। स्मार्ट पसंद है।Happy feeding! 🙂

12 अलग-अलग स्वादों में बेबी फूड्स की खरीदारी करें – अभी खरीदारी करें

LEAVE A COMMENT

Please note, comments must be approved before they are published


BACK TO TOP
x

x