Free 🚚 Shipping Across India. COD Available

1 वर्ष के बच्चे का आहार चार्ट और बच्चो को माँ के दूध से दूर रखने के लिए कुछ सुझाव

इस लेख में:

1 वर्ष के बच्चे का आहार चार्ट

अपने छोटे से बच्चे के लिए भोजन विकल्प बनाना आपको तनाव दे रहा है? हम आपको खुश देखना पसंद करते हैं। यहां आपके बच्चे के व्यक्तिगत पोषण संबंधी भोजन चार्ट तैयार करने का एक आसान विकल्प है।

चिंतित है??

यहाँ आपके लिए सरल रेडी-मेड घोल दिए गए हैं। 1 वर्ष के बच्चों के लिए हमारे शिशु खाद्य उत्पाद देखे ।

हेलो माँ!

आपके बच्चे को एक वर्ष पूरा हो गया है? बधाई हो, माता-पिता! अपने बच्चे के साथ, आपने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि भी हासिल कर ली है। एक साल हो गया है जब आपकी खुशी का बंडल आ गया है और आपकी दुनिया फिर कभी नहीं रही। आप जानते हैं कि हमारा क्या मतलब है!
अब तक, आपको पेरेंटिंग की बुनियादी आवश्यकताओं की एक उचित समझ है: कब खिलाना है, कब सोना है, कब मनोरंजन करना है, कब अपने बच्चे को नहलाना है, आदि बातों के साथ। यदि आपने 6 महीने में ठोस पदार्थ पेश किए हैं, तो आप यह भी देखना शुरू कर देंगे कि आप बच्चे को स्वाद के साथ प्रयोग करने के लिए उत्सुक हैं या नहीं। अब, पहले जन्मदिन पर, आने वाले वर्ष में कई और “पहले” देखने के लिए तैयार होने का समय है।

बाल विकास के चरण

जन्म के बाद से 12 महीनों में, आपके बच्चे की वृद्धि और विकास की अविश्वसनीय यात्रा हुई है। आइए अब देखते हैं कि 1 वर्ष की आयु में बच्चे क्या उपलब्धि हासिल करते हैं।

विकास दर

1 वर्ष के अधिकांश शिशुओं ने अपने जन्म के वजन को तीन गुना कर लिया होगा, जो कि पहले 12 महीनों में उनके द्वारा अनुभव किए गए विकास के संकेत है। ऊंचाई में, वे जन्म से लगभग 10 इंच बढ़ते हैं। गतिविधियों में वृद्धि होने के कारण उनका वजन बढ़ने का पैटर्न एक साल बाद धीमा हो जाता है।

बच्चो में संचार कौशल(Communication Skills):

अधिकांश बच्चे इस उम्र में “माँ” और “पापा” कह सकते हैं और वहां से तेजी से विस्तार करने वाली शब्दावली है। वे समझते हैं कि जब उनसे बात की जा रही है और वे भी “नहीं” के साथ जवाब दे सकते हैं यदि वे आपके निर्देश का पालन करने के इच्छुक नहीं हैं। यद्यपि वे अधिक सामाजिक हो जाते हैं, वे दूसरों पर कुछ व्यक्तियों की पसंद प्रदर्शित कर सकते हैं। अजनबियों की उपस्थिति में शर्मीली या चिंतित होना इस उम्र में काफी आम है।

मोटर कौशल:

1 साल में, बच्चे बिना रुके खड़े हो सकते हैं और कुछ अपने पहले कुछ कदम उठाने लगते हैं। वे अपनी उंगलियों से खाना सीखते हैं और किताब के पन्ने पलटने जैसी गतिविधियाँ कर सकते हैं। वे अपने हाथों का उपयोग करके वस्तुओं को पकड़ सकते हैं, स्थानांतरित कर सकते हैं और ढेर कर सकते हैं।

नींद की आदतें:

जब वे मुड़ते हैं तो शिशुओं की नींद की आदतों में एक स्वागत योग्य परिवर्तन होता है। वे रात में बेहतर सोते हैं और सुबह की झपकी लेने के लिए तैयार होते हैं। हालांकि, उन्हें अभी भी एक दिन के माध्यम से चलने के लिए दोपहर की झपकी की आवश्यकता हो सकती है।

खाने की आदत:

एक साल आपके छोटे से बच्चे के खाने की आदतों को बदलने का समय भी बताता है। दैनिक आधार पर ठोस भोजन को बढ़ाने के लिए स्तन के दूध / सूत्र दूध को कम करने का समय है। यह एक समय में एक स्तन के दूध / फार्मूला मिल्क फीडिंग सेशन को धीरे-धीरे छोड़ने के लिए माँ और बच्चे दोनों के लिए मददगार होता है।

माँ का दूध छुडाने के लिए सुझाव

जब आपका बच्चा एक साल का हो जाता है, तो आप उसे स्तनपान छुड़ाने का फैसला कर सकती हैं। धीरे-धीरे दिन में जितनी बार आप अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं, उतनी बार आप अपने बच्चे को दूध छुड़ाने के लिए धीरे धीरे कोशिश कर सकती है। रात के समय दूध पिलाने की आदत को सबसे आखिर में छुड़ाए ।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके 1 वर्ष के बच्चे को वीन करने में मदद करते हैं।
  • माँ का दूध पिलाते समय नाश्ता और बाहर का दूध पिलाये ।
  • धीरे-धीरे नर्सिंग सत्रों को कम करे।
  • अपने घर में अपने बच्चे को परिचित नर्सिंग पोजीशन या नर्सिंग स्थानों पर बैठने से बचें। यह बच्चे में स्तनपान यादों को ट्रिगर करने से बचने में मदद करता है।
  • पूरे दूध पीने के लिए एक सिप्पी कप का परिचय दें। यह सुनिश्चित करना कि सिप्पी कप रंगीन और मज़ेदार बच्चे हो जो आपके बच्चे को व्यस्त रखने में मदद करता है।
  • बिस्तर की दिनचर्या बदलें, अगर वह नर्सिंग से बच्चे को विचलित करने में मदद करता है।
  • पिताजी / दादा-दादी को सोते समय अस्थायी रूप से कर्तव्यों को पूरा करने की अनुमति दें, यदि आप पाते हैं कि आपके बच्चे को दूध छुड़ाना मुश्किल हो रहा है।

सबसे महत्वपूर्ण बात, इन तरीको पर धीरे धीरे काम करे। यह आपके बच्चे के साथ-साथ आपके लिए भी बहुत बड़ा बदलाव है। जब आप इसके लिए पूरी तरह से तैयार हों तब ही अपने बच्चे का दूध छुड़ाए ।

ByGrandMa द्वारा 1 वर्ष के बच्चे का आहार चार्ट

तो क्या आप अपने बच्चे के दूध छुड़ाने का फैसला कर चुके हैं। आप उसकी / उसकी पोषण संबंधी जरूरतों को कैसे पूरा करना चाहती हैं जो पहले ब्रेस्टमिल्क द्वारा पूरी की जा रही थीं? शुक्र है, आप बाय ग्रैंडमा 1 साल के बेबी फूड चार्ट (Bygrandma 1 year baby food chart) पर भरोसा कर सकते हैं।
अब जब आप जानते हैं कि आपके बच्चे को एक साल का होने पर क्या देना है, तो कुछ बातों का ध्यान रखें:

  • भोजन में रंग और विविधता का परिचय दें। उन्हें पूरी तरह से खाने में
    संलग्न करे।
  • भोजन की मात्रा के बारे में अधिक चिंता न करें। आपका बच्चा हमेशा उसके लिए निर्धारित भोजन के सभी भागों को पूरा नहीं कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि भोजन हमेशा अच्छी तरह से पकाया जाता है और उसे छोटे छोटे टुकड़ो में दिया जाये। आप नहीं चाहते हैं कि भोजन एक खतरनाक खतरा बन जाए।
  • प्यूरी रूप में भोजन न दें। एक वर्ष या उससे अधिक के बच्चो को अपने जबड़ो या दांतो से चबाकर या निगलकर खाना खाने को प्रेरित करे।
  • दूध पिलाने की बोतल से छुटकारा पाने से बच्चे का ध्यान ठोस भोजन की ओर मोड़ने में मदद मिलती है।

एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए सावधानी बरतने का एक शब्द, यदि कोई हो। यदि आप किसी भी एलर्जी खाद्य प्रतिक्रियाओं पर संदेह करते हैं, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

अपने बच्चे को 1 साल के बाद पुरीस देने से क्यों बचना चाहिए ?

एक वर्ष के बाद, आमतौर पर शिशुओं के लिए प्यूरी संगति में भोजन से बचने की सिफारिश की जाती है। (जब तक कि किसी चिकित्सकीय कारण से बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा अन्यथा सिफारिश न की गई हो)। यह बच्चे को चबाने और निगलने के कौशल को विकसित करने की अनुमति देता है। आपका शिशु ठोस पदार्थों और उंगली के खाद्य पदार्थों में जाने के लिए अपनी तत्परता का संकेत देगा। ये संकेतक भोजन को एक हाथ से दूसरे हाथ में स्थानांतरित कर सकते हैं या मुंह को चबाने की गति आदि में बदल सकते हैं। आखिरकार, यह बच्चे को आत्म-आहार में भी मदद करता है।

1 वर्ष के बच्चे को आहार खिलाने के टिप्स : 

अंत में, हम आपको अपने 1 वर्ष के बच्चे को खाना खिलाने के लिए कुछ सुझाव प्रदान करते हैं:-

  • पूरे दिन में एक संतुलित भोजन प्रदान करना। अर्थात। यदि नाश्ता एक कार्बोहाइड्रेट-उच्च भोजन है, तो दोपहर के भोजन में प्रोटीन और सब्जियां एक प्राथमिक घटक के रूप में होनी चाहिए। यह भोजन चक्र में विविधता लाने में मदद करता है। इसके अलावा, स्नैक समय के दौरान किसी भी छूटे हुए पोषण घटक को शामिल किया जा सकता है।
  • स्नैक समय में फलों जैसे स्वस्थ स्नैकिंग खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, न कि स्टोर-खरीदा बिस्कुट या मिठाई। (उस समय के लिए बहुत समय है!)
  • भोजन के बीच अधिक समय के लिए अनुमति दें। इससे बच्चों को भोजन के समय अधिक आसानी से खाने में मदद मिलती है।
  • उन्हें खुद को खिलाने दें – यह गड़बड़ हो सकता है, लेकिन बच्चे को भोजन में व्यस्त रखना सुनिश्चित है।
  • आपके द्वारा पेश किए जाने वाले भोजन में, वयस्कों द्वारा घर पर खाया गया भोजन शामिल है। आपका बच्चा थोड़ा मसालेदार या तीखा स्वाद पसंद करके आपको आश्चर्यचकित कर सकता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि भोजन अच्छी तरह से पकाया गया है।
  • जितनी बार संभव हो, एक परिवार के रूप में एक साथ खाएं। यह भोजन के समय बच्चे को घर के अन्य सदस्यों का निरीक्षण करने में मदद करता है।

जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, बच्चों को घर पर भोजन की पसंद का हिस्सा बनने देते हैं। उनकी वरीयताओं के लिए जाँच करना उन्हें भोजन के अनुभव में अधिक शामिल महसूस कराता है।
एक और महत्वपूर्ण टिप: अपने बच्चे के वजन पर ध्यान न दें। (माताओं को लगता है कि यह किया जाना आसान है, लेकिन हम दृढ़ता से आपको इसे आजमाने का आग्रह करते हैं)। यदि आपका बच्चा स्वस्थ और सक्रिय है, तो आपको उसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। प्रत्येक बच्चा अद्वितीय है और जब तक आपका बच्चा अपने विकास वक्र के अनुरूप होता है, तब तक आप अपने दिमाग को आराम से रख सकते हैं।

हमारे अन्य बेबी फ़ूड प्रोडक्ट्स सर्च करें और ऑनलाइन खरीदें

Email:

ByGrandma

We are homemade manufacturers and retailers of range of homemade porridge mixes for babies, natural and personal care products for Moms. Our products are handmade by the nearby women community. We are proud to say that all our products are made naturally without any chemical to increase their shelf life.

Email:


Recommended Products

PREMIUM QUALITY


Our clothing selection has all been sourced and selected to ensure our products are of the highest quality.

FREE SHIPPING


We provide free delivery and free returns on all our products within continental United States.

EXPRESS DELIVERY


An Express-Parcel will reach its destination before 17.00 the next working day.

Recommended Articles

क्या बेबी बाथ पाउडर सुरक्षित है?
    बेबी बाथ पाउडर : एक बच्चे की त्वचा नाजुक और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होती है। इस प्रकार, इसे...
How to Prepare Homemade Bath Powder for Babies At Home; Step by Step Methods Explained
  It’s natural for a new mother to feel a little worried when it comes to her baby’s bath time....
Tedibar Soap Review
    The goodness of tedibar soap! Tedibar Soap makes bath time a fun time for your baby! Check our...

Limited time offer!

Choose your packge and save big on your order

SHOP

NOW

Durable Silicon iPhone X Case

FREE SHIPPING AND EXTRA 5% off

save $20.00

ByGrandma®  Health Porridge Mix - Wheat, Oats Makhana, Dates and Almond
Rs 300.00

Total $20.00 ( 1 Case )

Durable Silicon iPhone X Case

FREE SHIPPING AND EXTRA 10% off

save $48.00

BEST

VALUE

ByGrandma® - Breakfast and Dinner Combo Baby Food
Rs 1,430.00

Total $32.00 ( 2 Cases )

MEGA
SALE

Durable Silicon iPhone X Case

FREE SHIPPING AND EXTRA 15% off

save $78.00

ByGrandma® Breakfast, Lunch and Dinner Combo Baby Food
Rs 1,500.00Rs 1,430.00

Total $42.00 ( 3 Cases )

Leave a comment

Please note, comments must be approved before they are published

❤️ 'd by Mom's & Babies
Free 🚚 across India
💯 % Preservative Free
Grandma's Guarantee
x
x