इस लेख में:

1. 7 महीने के शिशु का आहार चार्ट/7 months Baby Food Chart
2. परिचय
3. अपने 7 महीने के बच्चे को भोजन कराने के बेसिक तरीके !
4. 7 महीने के बच्चे के लिए 7 आहार सूची !
5. बेबी फूड तैयार करने के लिए कुकरी आइटम!

7 महीने के शिशु का आहार चार्ट/7 months Baby Food Chart

आपके 7 महीने के बच्चे के लिए भोजन का विकल्प बनाना आपको तनाव दे रहा है? हम आपको खुश देखना पसंद करते हैं। यहां आपके बच्चे के व्यक्तिगत पोषण संबंधी भोजन चार्ट तैयार करने का एक आसान विकल्प है।

हैलो माँ

क्या आपके सुपर लिटिल टोट को खाद्य पदार्थों का सबसे अच्छा मिल रहा है या वह एक फ़ीड के बाद भी भूखा है? आपके सात महीने के बच्चे को ठोस भोजन की आवश्यकता होती है जो उनके पेट को भर देगा। यह वह समय है जब आपका शिशु अपने व्यक्तित्व का विकास करना शुरू कर देगा। एक अच्छा आहार बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह संक्रमणकालीन उम्र है जहां उनके पास कुछ क्षमता है!

आप जान रहे होंगे कि सात महीने तक पहुंचने तक, दिनचर्या में बहुत बदलाव बच्चे के लिए होता है। क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे को ठोस आहार खिलाने का समय कब है? जब आप अपने प्लेट से भोजन के लिए पहुँचना शुरू करती हैं! अगर उन्हें अभी तक दांत नहीं हैं तो चिंता न करें। वे अभी भी ठोस भोजन का उपभोग कर सकते हैं।

आपके बच्चे को भोजन के विभिन्न बनावटों और स्वादों से परिचित कराना होगा। जब तक आपका बच्चा एक वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाता है, तब तक उसे खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह उसे / उसे एक अच्छी खाने की आदत से परिचित होने में मदद करेगा। इसके अलावा, आप उन्हें उधम मचाते हैं या चटपटा खाते हैं, जैसे वे बड़े होते हैं।

एक 7 महीने का बच्चा केवल एक छोटा सा चारा ले सकता है और इसलिए हमेशा केवल एक या दो चम्मच भोजन देना बेहतर होता है। माता-पिता के रूप में, आपको अगले भोजन की शुरुआत करने से पहले दो दिन या उससे अधिक समय तक इंतजार करना चाहिए ताकि आप यह जांच सकें कि क्या आपके बच्चे ने किसी तरह की एलर्जी विकसित की है।

अपने 7 महीने के बच्चे को भोजन कराने के बेसिक तरीके !

1. स्तनपान छोड़ दें? थिंक थिंक। क्योंकि आपका बच्चा इसे प्यार करता है!

2. चूँकि आपका शिशु 7 वें महीने का है, इसलिए उसे 3 भोजन-दिन की योजना में पेश किया जा सकता है। हाँ! आपके बच्चे को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि एक निश्चित समय है। उदाहरण सुबह 9 बजे, दोपहर 1 बजे लंच और शाम 5 बजे डिनर।

3. अधिक मात्रा में आ रहा है, यह आपके बच्चे की मुट्ठी के आकार का होना चाहिए। और यदि आप एक लीटर की शर्तों से जाते हैं, तो लगभग 90 मिलीलीटर से 100 मिलीलीटर तक।

4. सुनिश्चित करें कि बच्चे को बैठने की स्थिति में खिलाया जा रहा है, नींद की स्थिति में नहीं।

5. कोई भी भोजन देने से पहले, उन सभी बर्तनों को बाँटना सुनिश्चित करें जो बच्चे के लिए उपयोग किए जा रहे हैं। एक बच्चे की प्रतिरक्षा बहुत कमजोर है। इसलिए, आपके बच्चे के लिए बर्तनों का एक अलग सेट होना बेहतर है।

6.बच्चे के भोजन की स्थिरता थोड़ी मोटी होनी चाहिए और बिना छीले चम्मच पर रहना चाहिए।

7. नमक और चीनी बच्चे के लिए सख्त नहीं है जब तक वह 1 वर्ष का नहीं हो जाता।

8. प्रेशर कुकिंग की तुलना में स्टीमिंग एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है।

9. एक बार में 1 से अधिक भोजन कभी न करें। अनुसूची और दिनचर्या से चिपके रहते हैं।

तो, आइए आपके बहुत ही दादी द्वारा डिजाइन किए गए शिशुओं के लिए संरचित भोजन चार्ट पर एक नज़र डालें! आखिर, आपके बच्चे को दादी से बेहतर कौन जानता है?

7 महीने के बच्चे के लिए 7 आहार सूची !

यहां 7 माह के शिशु के लिए आहार संबंधी सूची है ,जिसे आप भोजन के लिए आज़मा सकते हैं:

  1. फलों की प्यूरी: फल शुरू करने के लिए सबसे अच्छा ठोस भोजन हैं। तो, फलों को बिना पकाए भी मैश करें। केला, आम, आड़ू इत्यादि जैसे फल शुरू करने वाले होते हैं।
  2. सेब की चटनी: खाना पकाने और प्यूरी सेब से बेहतर क्या है, जो विटामिन और फाइबर का अच्छा स्रोत है।
  3. चावल की खिचड़ी: चावल के साथ शुरू होने वाला एक अच्छा अनाज है। आप इसमें कुछ स्वाद देने के लिए पकी हुई दाल भी डाल सकते हैं। यहां तक ​​कि दही भी मिला सकते हैं। यह आपके बच्चे को विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों से परिचित कराएगा।
  4. चिकन और शकरकंद:केवल जब आपका बच्चा खुशी से सब्जियों और फलों को खिला रहा है, तो आप जरूरत पड़ने पर मांस पेश कर सकते हैं। मांस और चिकन प्रोटीन और आयरन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। सबसे अच्छा है चिकन और शकरकंद को मिलाकर उसमें से प्यूरी बनाएं।
  5. ओट्स दलिया: केले, सेब, स्ट्रॉबेरी के साथ जई का मिश्रण यह आपके छोटे से टोटके के लिए एक अनूठा आइटम है। लोहे का एक बहुत अच्छा स्रोत। एक बार में एक अनाज खिलाने का सुझाव दिया गया है।
  6. उबले मटर के साथ अंडे की जर्दी: उबले अंडे की जर्दी को पेश करना बहुत सुरक्षित है। आप बेहतर कर सकते हैं कि मैश किए हुए अंडे की जर्दी और उबले हुए मटर को मिला कर। बिल्कुल सही तरह के बच्चे के लिए आवश्यक आयरन। साथ ही, अंडे की जर्दी शिशु के मस्तिष्क के विकास में मदद करती है।
  7. अंकुरित रागी दलिया: यह सादा चावल पाउडर है जिसमें पालम कैंडी, रागी और 3 अन्य जड़ी-बूटियाँ हैं जो बच्चों के पाचन में मदद करती हैं।

बेबी फूड तैयार करने के लिए कुकरी आइटम!

1. प्रेशर कुकर

2. अजीवाणु बनानेवाला पदार्थ या Sterilizer

3. ब्लेंडर या मिक्सर ग्राइंडर

4. आलू मैशर / फ्रूट प्यूरी मेकर

5. बेबी हाई चेयर

6.कटोरे और चम्मच

उपर्युक्त विवरण नियमित आधार पर अद्यतन हो जाएगा।

इसलिए, अपने 7 महीने के बच्चे की देखभाल करें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा ठीक से खिलाया गया है। शिशुओं को स्वस्थ भोजन करना चाहिए, स्वस्थ खेलना चाहिए और स्वस्थ सोना चाहिए!

हैप्पी अपब्रिंगिंग